ऐसा देश, जहां दूध 80 हजार रूपये लिटर मिलता है

नई दिल्ली 25 फरवरीः आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत मे  दूध मात्र 40 रूपये लिटर मिलता है, लेकिन बेनुजुएला मे  इसकी कीमत 80 हजार रूपये लिटर है। इस देश मे  महंगाई का आलम यह है कि लोग पेट भरने के लिये अपने बात  बेच रहे, तो कुछ लोग हत्याएं कर रहे हैं।

हाल ही में खबरें आई थी कि लोगों ने खाना खाने के लिए एक ट्रक को लूट लिया और लोग वहां खाने के स्टोर में भी लूटपाट कर रहे हैं. कुछ दिनों पहले एक वीडियो भी सामने आया था, जिसमें दिख रहा था कि लोग एक गाय को भी मारकर खा रहे थे. न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट्स के अनुसार लोग खाने के लिए अपने बाल भी बेच रहे हैं.

महंगाई अधिक हो जाने और पैसे की कीमत कम हो जाने से लोग एक छोटे से सामान के लिए भी लाखों रुपये लेकर जाते हैं और पैसे तोल के लिए जा रहे हैं. हाल ही में सामने आई रिपोर्ट्स के अनुसार वेनेजुएला में दूध 80 हजार रुपये लीटर मिल रहा है.

बता दें कि वेनेजुएला में महंगाई का हाल बहुत बुरा हो चुका है. पिछले वर्ष मार्च के बाद वेनेजुएला में मुद्रास्फीति दर 220 प्रतिशत को भी पार कर गई थी. इंटरनेशनल मोनेटरी फंड का अनुमान है कि 2018 में वेनेजुएला की अर्थव्यवस्था 15 फीसदी कम हो जाएगा और महंगाई 13 हजार फीसदी तक बढ़ सकती है.

इससे वेनेजुएला की आय पर काफी बुरा असर पड़ा, जिससे वेनेजुएला की आमदनी बहुत कम हो गई. इसका असर उसकी मुद्रा बॉलिवर पर पड़ा है जिसकी कीमत लगातार गिरती जा रही है. एक नवंबर, 2016 को एक डॉलर 1567 बॉलिवर का मिल रहा था, जो अब 2400 के पार पहुंच गया है.

You may also like...