जालौन-नोडल अधिकारी ने निरीक्षण में खामियां मिलने पर लगाई फटकार, रिपोर्ट-अतुल पांडेय

जालौन। नोडल अधिकारी ने नगर में संचालित राजकीय महाविद्याय समेत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया। इसके अलावा उन्होंने नगर के वार्डों में जाकर वहां की समस्याओं को देखा। निरीक्षण में मिली खामियों को दूर करने के निर्देश के साथ ही उन्होंने संबंधित अधिकारियों को फटकार भी लगाई।
नोडल अधिकारी व परिवहन आयुक्त धीरज साहू ने बुधवार को नगर में विभिन्न विभागों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान नोडल अधिकारी सबसे पहले कोंच रोड स्थित फुंदी सिंह लौना राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय पहुंचे। जहां प्राचार्य सालिगराम अनुपस्थित मिले। पूछने पर बताया गया कि प्राचार्य अवकाश पर हैं। महाविद्यालय में साफ सफाई व्यवस्था तो ठीक ठाक मिली। लेकिन पंजीकृत 298 छात्र, छात्राओं के सापेक्ष बच्चों की उपस्थित काफी कम मिलने पर उन्होंने नाराजगी जताई। पता चला कि 15 प्रवक्ताओं के पदों के सापेक्ष 12 पद खाली पड़े हैं। बीकाॅम व एमकाॅम के छात्र, छात्राओं को पढ़ाने के लिए महाविद्यालय में प्रवक्ता ही नहीं हैं। प्रवक्ताओं की कमी के चलते छात्र, छात्राएं भी महाविद्यालय में कम ही पढ़ने के लिए आते हैं। उन्होंने महाविद्यालय में हाल में बने कमरों में खुदाई कराकर गुणवत्ता को परखा एवं टुकड़ों के नमूने जांच के लिए भेजे हैं। वहीं, महाविद्यालय का रास्ता ठीक न मिलने पर उन्होंने इंटरलाॅकिंग कराने के निर्देश दिए। इस दौरान प्रवक्ता डाॅ. सचिन, डाॅ. प्रेमलता व डाॅ. संजीव कुमार वर्मा उपस्थित मिले।
महाविद्यालय के निरीक्षण के बाद नोडल अधिकारी सीधे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे। सीएचसी में भी साफ सफाई व्यवस्था दुरूस्त मिली। निरीक्षण के दौरान उन्होंने मरीजों से भी हालचाल पूछा एवं अस्पताल में मिलने वाली सुविधाओं के संबंध में भी पूछतांछ की। जगतपुर अहीर से अपनी पत्नी झूमी देवी का इलाज कराने आए आशीष एवं चिमनदुबे के यूनुस ने अस्पताल में बाहर की दवाएं लिखने की शिकायत की। जिस पर उन्होंने नाराजगी जताते हुए मरीजों को अस्पताल में मिलने वाली दवाओं को ही लिखने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी डाॅ. मुकेश राजपूत से आयुष्मान भारत योजना के संबंध में भी जानकारी ली। इसके साथ ही उन्होंने जच्चा बच्चा वार्ड व महिला वार्ड का भी निरीक्षण किया।
सीएचसी के निरीक्षण के बाद वह वार्ड नंबर 4 मोहल्ला फर्दनवीस व चुर्खीबाल में निरीक्षण के लिए पहुंच गए। जहां रास्ते में सड़क उखड़ी मिलने पर उन्होंने नाराजगी जताई। एवं सड़क की मरम्मत कराने के निर्देश दिए। इस दौरान मोहल्ले में बने नाले की सफाई न होने पर उन्होंने नाराजगी जताते हुए सफाई निरीक्षक का नाम नोट कराया। सेवानिवृत्त राजस्व निरीक्षक भोलाराम ने रुपये लेने के बाद भी नगर पालिका के टैक्स कर्मचारी द्वारा एक मकान पर ही दो मकान दर्शा कर हाउस टैक्स बनाने की शिकायत की। जिस पर उन्होंने नगर पालिका कर्मचारियों को जांच कर उसे सही कराने के निर्देश दिए। इस मौके पर जिलाधिकारी डाॅ. मन्नान अख्तर, सीडीओ पीके श्रीवास्तव, एडीएम प्रमिल कुमार, जिला विद्यालय निरीक्षक भगवत प्रसाद पटेल, एसडीएम सुनील कुमार शुक्ला, सीओ सुबोध गौतम, कोतवाल सुनील कुमार सिंह, चैकी प्रभारी शीतला प्रसाद मिश्रा, सफाई निरीक्षक देवेंद्र सिंह, चंदन यादव, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी डाॅ. मुकेश राजपूत

You may also like...