कटिया डालकर बिजली चोरी करने वाले इलाकों में नहीं मिलेगी 24 घंटे बिजली

नई दिल्ली 18 जुलाई। देश में बिजली चोरी रोकने के लिए केंद्र सरकार की एक नई योजना को शुरू करने जा रही है । बताया जा रहा है कि जिन स्थानों में सबसे ज्यादा कटिया डालकर बिजली चोरी की जाती है वहां पर सबसे ज्यादा कटौती की जाएगी।

मनी कंट्रोल डॉट कॉम की खबर के अनुसार ऐसे जिलों शहरों या फिर गांव कस्बों में 24 घंटे विद्युत आपूर्ति होगी जहां पर लोग ईमानदारी से बिजली का उपयोग करते हैं ।।इसके लिए राज्यों में मौजूद बिजली कंपनियों से जानकारी मांगी गई है।

योजना के मुताबिक जिन शहरों या फिर गांव-कस्बों में बिजली वितरण घाटा 15 फीसदी से कम है, वहां पर 24 घंटे सप्लाई करना सुनिश्चित किया जाएगा। वहीं 15 फीसदी से अधिक घाटे वाले शहरों अथवा जिलों में ज्यादा कटौती होगी।

बताया जा रहा है कि अभी 19 राज्य में विद्युत वितरण घाटा 15% से ज्यादा है । यानी इन राज्यों के कई जिलों में लोगों को बिजली की सप्लाई शेड्यूल के हिसाब से भी कम मिल सकती है। केंद्र को उम्मीद है कि जब लोगों को ऐसे बिजली कब मिलेगी , तो वह चोरी करना छोड़ देंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि कुछ लोगों के चलते हजारों लाखों की संख्या में लोगों को बिजली से वंचित रहना पड़ सकता है।

ऐसे जिलों में ही सबसे पहले प्रीपेड मीटर लगाने का काम शुरू किया जाएगा। केंद्र सरकार ने साफ किया है कि प्रीपेड मीटर लगाने से बिजली चोरी में काफी कमी आने की संभावना है। कई राज्यों ने ऐसे जिलों का डाटाबेस भी पूरी तरह से तैयार कर लिया है, जहां पर लाइन लॉस सबसे ज्यादा है।

You may also like...