कोंच-गुरूपूर्णिमा:शिष्यों ने गुरूजनों से प्राप्त किया आर्शीवाद,देवगाँव व चाँदनी में हुआ विशाल भण्डारा, रिपोर्ट-नवीन कुशवाहा

कोंच (जालौन)। गुरू-शिष्य के अनूठे व पावन रिश्ते के तहत मनाये जाने वाले गुरूपूर्णिमा पर्व के अवसर पर रविवार को शिष्यों ने अपने-अपने गुरूजनों से आर्शीवाद प्राप्त किया और गुरूजनों ने भी अपने प्रिय शिष्यों को आशीष प्रदान किया, वहीं देवगाँव, चाँदनी सहित क्षेत्र के कई प्रमुख स्थानों व मन्दिरों पर मेले का आयोजन कर भण्डारा प्रसाद वितरित किया गया। वहीं चन्द्रग्रहण होने के चलते कुछ मन्दिरों पर 2 बजे तक पूजा अर्चना सम्पन्न कर दी गयी।
आषाढ़ मास की पूर्णिमा के दिन मनाये जाने वाले गुरूपूर्णिमा पर्व के अवसर पर मंगलवार को प्रात:काल से ही शिष्य लोग अपने-अपने गुरूजनों से आर्शीवाद लेने के लिये गुरूजनों के समक्ष पहुॅचे और शीश नवाकर गुरूजनों से आर्शीवाद प्राप्त किया साथ ही शिष्यों ने अपनी-अपनी श्रद्वा के अनुसार गुरूजनों के चरणों में दक्षिणा अर्पित की। वहीं गुरूजनों ने भी शिष्यों को आशीष प्रदान करते हुये उनके दिनों-दिन प्रगति करने की कामना की।

उधर गुरूपूर्णिमा पर्व के मौके पर क्षेत्र के ग्राम देवगाँव में ब्रह्मïलीन
सदगुरू परमहंस धाम मन्दिर पर परमहंस महाराज को 56 भोग का प्रसाद ग्रहण कराया। प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी हजारों की
संख्या में शिष्यों ने पहुॅचकर अपने गुरू के दर्शन कर आर्शीवाद लेते हुये
भण्डारा प्रसाद ग्रहण किया जबकि मन्दिर परिसर में आयोजित मेले में
महिलाओं, युवतियों व बच्चों ने मेले का लुत्फ उठाते हुये खरीददारी की।
भण्डारा प्रसाद वितरण व्यवस्था में गजेन्द्र, जितेन्द्र निरंजन, रामसिंह,
लक्ष्मण, पप्पू महाराज, अशोक, हरगोविन्द खुराना, मधुर सिंह, राजकुमार, सन्तोष, अरविन्द आदि शामिल रहे। समीपवर्ती ग्राम चाँदनी में भी माँ भद्रकाली व गौड़बाबा का विशाल भण्डारा वितरित किया गया।

You may also like...