पाकिस्तानी पायलटों को दी गई राफेल विमानों को उड़ाने की ट्रेनिंग!

नई दिल्ली 11 अप्रैल। राफेल को लेकर भारत में मची राजनीतिक घमासान के बीच एक ऐसी खबर आ रही है, जो सभी को चौंकाने वाली है । मिली जानकारी के अनुसार पाकिस्तान के पायलटों को राफेल फाइटर प्लेन उड़ाने की ट्रेनिंग दी जा रही है।

हालांकि इस फाइटर प्लेन को बनाने वाली फ्रांस की कंपनी द साल्ट एविएशन ने ऐसी किसी भी जानकारी से इनकार किया है, लेकिन खबरों पर यकीन करें तो एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत पाकिस्तान के पायलटों को कतर की ओर से राफेल फाइटर विमान को उड़ाने की ट्रेनिंग दी गई है।

एक्शन प्रोग्राम के तहत पाकिस्तान के पायलटों को कतर एयर फोर्स की ओर से राफेल फाइटर विमान को उड़ाने का प्रशिक्षण दिया गया है, जिसे फरवरी में ही कतर को सौंपा गया है। वहीं दूसरी ओर एविएशन सेक्टर की खबरों पर केंद्रित एक स्वतंत्र वेबसाइट में छपी खबर के मुताबिक पाकिस्तानी पायलटों को पहले बैच को नवंबर 2017 में ट्रेनिंग दी गई थी ।

आपको बता दें कि कतर को पहला राफेल फाइटर प्लेन 6 फरवरी को सौंपा गया था । द साल्ट से मिली जानकारी के मुताबिक कतर ने 5 मई 2015 में 24 राफेल खरीदने के लिए समझौता किया था । इसके बाद सितंबर 2017 में उसने 12 और राफेल फाइटर प्लेन का आर्डर दिया था । इससे पहले 24 विमानों का सौदा 3.6 बिलियन यूरो का हुआ था।

You may also like...