लोकसभा चुनाव- पहले चरण के मतदान की वोटिंग जारी, कई जगह ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायत, रिपोर्ट-नैना

नई दिल्ली 11 अप्रैल आज 17वी लोकसभा के लिए पहले चरण की वोटिंग जारी है। लोकतंत्र के इस महापर्व में हिस्सा बनने के लिए वोटरों का रुझान खूब देखने को मिल रहा है । वोटर सरकार चुनने के लिए मतदान केंद्र पहुंच रहे हैं।

पहले चरण में 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है । आज 91 सीटों के लिए 14 करोड़ से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसमें 12 79 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होना है। पहले चरण में बिहार की चार छत्तीसगढ़ की बस्तर, पश्चिम उत्तर प्रदेश की 8 सीट ओडिशा की 4, असम की 5, जम्मू कश्मीर की दो और महाराष्ट्र की 7 सीटों पर मतदान हो रहा है।

इसके अलावा पश्चिम बंगाल की 2 सीटों पर भी वोट डाले जाएंगे । आंध्र प्रदेश और तेलंगाना समेत 9 ऐसे राज्य जहां पहले चरण में ही चुनाव खत्म हो जाएगा । अरुणाचल मेघालय मिजोरम नगालैंड सिक्कम तेलंगाना उत्तराखंड और लक्ष्यदीप में सभी सीटों पर प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो जाएगी।

लोकसभा चुनाव में कैराना सीट से सांसद तबस्सुम हसन ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया । हसन ने संजीव बालियान के बयान पर कहा कि वह हमेशा से काफी बदतमीज रहे हैं । उन्हें मुस्लिम महिलाओं को बुर्का हटाकर वोट देने के लिए कहने का कोई अधिकार नहीं है ।कैराना से इस बार गठबंधन के उम्मीदवार हसन ने कहा कि वह हमारी संस्कृति का हिस्सा है और किसी संदेह की स्थिति में सभी का वोटर आईडी कार्ड चेक किया जाता है।

बीजेपी उम्मीदवार ने कहा कि मुजफ्फरनगर के एक बूथ पर बुर्का पहने वोट डालने आए महिलाओं की जांच नहीं की जा रही है और वहां फर्जी वोट डाले जा रहे हैं।

आंध्र प्रदेश में जन सेना विधायक मधुसूदन गुप्ता पर अनंतपुर जिले में एक ईवीएम मशीन तोड़ने का आरोप है पुलिस ने गिरफ्तार किया आग प्रदेश में विधानसभा चुनाव की लोकसभा के साथ ही हो रहे हैं।

जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा में एक मतदाता गुलाम मोहम्मद ने कहा कि इस बार हम एक ऐसे व्यक्ति के लिए वोट करना चाहेंगे जो संसद में हमारे मुद्दों को उठाए। हम इस क्षेत्र में शांति चाहते हैं। वोटिंग शांतिपूर्ण तरीके से जारी है।

You may also like...