जापान की तनाका के नाम हुआ सबसे अधिक उम्र की महिला का रिकॉर्ड, उम्र जानकर हैरान रह जाएंगे

नई दिल्ली 9 मार्च। दुनिया में सबसे ज्यादा उम्र के बुजुर्ग व्यक्ति का खिताब जापान की एक महिला के नाम हो गया है । गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में जापान की 116 साल की महिला को शनिवार को एक कार्यक्रम के दौरान काने तनाका के नाम इस रिकॉर्ड को अधिकारिक रूप से मान्यता दी गई ।

कार्यक्रम का आयोजन दक्षिण-पश्चिम जापान की फकुओका में एक नर्सिंग होम में आयोजित किया गया। इस नर्सिंग होम में फिलहाल वह रहती हैं । समारोह के दौरान उनके परिवार के साथ वहां के अमीर भी मौजूद थे।

बताया जा रहा है कि तनाका का जन्म 2 जनवरी 1903 में हुआ था वह अपने माता पिता के 8 बच्चों में से 7वे नंबर की संतान है ।
उन्होंने 1922 में हिदेओ तनाका से शादी की थी। तनाका से उनके चार बच्चे हैं ।

उन्होंने अपनी बहन के एक बच्चे को भी गोद लिया था। तनाका से पहले सबसे बुजुर्ग व्यक्ति का खिताब जापान की ही एक अन्य महिला चियो मियाको नाम था। जिनकी 117 साल की उम्र में पिछले साल 22 जुलाई 2018 को मृत्यु हो गई थी।

रिपोर्ट में बताया गया है कि तना का आज भी सुबह 6:00 बजे उठ जाती हैं वह रात 9:00 बजे तक सो जाते हैं उनको गणेश और विलियम शेक्सपियर की एक उपन्यास का मशहूर पात्र आथेलो बेहद पसंद है।

आपको बता दें कि फ्रांस के जियाने लुई धरती पर सबसे ज्यादा दिन तक जिंदा रहने वाले व्यक्ति थे। बह 122 साल और 164 दिन तक जिंदा रहे थे । जापान के ही रहने वाले मसाजो की मृत्यु के बाद फिलहाल गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड दुनिया के सबसे अधिक दिन तक जिंदा रहने वाले पुरुष की तलाश कर रहा है।

You may also like...