यूपीएससी के इंटरव्यू में फेल होने वालों को भी मिलेगी सरकारी नौकरी!

नई दिल्ली 10 जनवरी यह खबर उन बेरोजगारों के लिए अच्छी है जो यूपीएससी जैसी कठिन परीक्षा में प्रतिभाग करते हैं लेकिन सफल नहीं हो पाते हैं अब ऐसी प्रतिभागियों को भी नौकरी मिलने की उम्मीद जाग रही है।
यूपीएससी नया नियम लाने जा रहा है । इसके तहत जहां इंटरव्यू फेल हुए उम्मीदवारों को दूसरी सरकारी नौकरी देने का मौका मिल सकेगा।

न्यू इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार यूपीएससी के अध्यक्ष अरुण सक्सेना ने बताया कि हमने केंद्र सरकार और मंत्रालयों को ऐसे लोगों की भर्ती करने का प्रस्ताव दिया है, जो सिविल सेवा और अन्य परीक्षाओं में इंटरव्यू राउंड में फेल हो जाते हैं। सक्सेना ने यह बात हाल ही में उड़ीसा में आयोजित राज्य लोक सेवा आयोग के 23वे सम्मेलन में भी कही थी।

न्यू इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार यूपीएससी के अध्यक्ष ने बताया कि 1 साल में करीब 1100000 उम्मीदवार यूपीएससी की परीक्षा में भाग लेते हैं । यह लोग पहले प्री, मेंस और इंटरव्यू की प्रक्रिया में होने के बाद करीब 600 की संख्या में रह जाते हैं।

उन्होंने कहा कि वहीं बड़ी संख्या में ऐसे उम्मीदवारों की जुड़वा युवा वॉइस के अंतिम चरण तक पहुंच जाते हैं, लेकिन रैंक लाने में सफल नहीं हो पाते हैं। सरकार व संगठन भर्ती के दौरान उन पर विचार कर सकते हैं । क्योंकि यह लोग पहले ही मुश्किल स्क्रीनिंग प्रकिया से गुजर चुके हैं और केवल अंतिम चरण में असफलता का मुंह देखते हैं।

उन्होंने कहा कि यदि ऐसी लोगों को नौकरी मिलती है तो उनके मन में नौकरी को लेकर उम्मीद भी बनी रहेगी और युवाओं में परीक्षा के तनाव को कम करने में भी मदद मिलेगी।

You may also like...