इनकम टैक्स में 5 लाख तक की छूट, किसानों के लिए बड़ी सौगात

नई दिल्ली 1 फरवरी । अंतरिम वित्त मंत्री पीयूष गोयल आज संसद में बजट पेश कर रहे हैं उन्होंने इनकम टैक्स के लिए न्यूनतम आय की दर को मौजूदा 2.5 लाख से बढ़ाकर ₹500000 कर दिया है। इसके अलावा अंतरिम बजट में किसानों के लिए बड़ी सौगात का ऐलान किया गया है। उन्हें हर साल ₹6000 बैंक खाते में पहुंचाए जाएंगे।

इसके अलावा असंगठित क्षेत्र में कामगारों के लिए पेंशन योजना का ऐलान किया गया है।

पीयूष गोयल ने कहा कि यह अंतरिम बजट नहीं भारत की विकास यात्रा का मार्ग है । बजट पेश करने के बाद सेंसेक्स में भारी उछाल देखने को मिल रहा है।

गोयल ने कहा कि देश अगले 5 साल में 5 ट्रिलियन इकोनामी बनने जा रहा है अगले 10 साल में भारत 10 ट्रिलियन डॉलर इकोनामी होगा।

बजट में असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए टेंशन का ऐलान किया गया है योजना के तहत सरकार असंगठित में काम कर रहे लोगों को ₹3000 प्रति माह की पेंशन देने की बात कह रही है । इस पेंशन योजना में कामगार को सो रुपए प्रतिमाह का योगदान करना होगा वही इतना योगदान केंद्र सरकार करेगी।

केंद्र सरकार ने दावा किया कि उसने 22 फसलों के समर्थन मूल्य में वृद्धि की है बजट में वादा किया गया कि देश के सभी किसानो के खाते में सीधे ₹6000 पहुंचाने का काम किया जाएगा ।

2 हेक्टेयर खेत वाले किसानों को यह पैसा दिया जाएगा। यह योजना से देश के 12 करोड़ किसानों को फायदा होगा। 1 दिसंबर 2018 से यह योजना लागू की जाएगी । इस योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना रखा गया है।

You may also like...