चार चरणों में हो सकते हैं लोकसभा चुनाव, मार्च के पहले सप्ताह में होगी घोषणा!

नई दिल्ली 18 जनवरी । लोकसभा चुनाव 2019 कब कैसे और किस समय पर होना है, यह चुनाव आयोग ने लगभग तय कर लिया है। कहा जा रहा है कि चुनाव आयोग मार्च के पहले सप्ताह में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है।

आपको बता दें कि चुनाव में 2004 में लोकसभा चुनाव कार्यक्रम की 29 फरवरी को चार चरणों में कराए जाने की घोषणा की थी। 2014 में 5 मार्च को 9 चरण में चुनाव कराने की घोषणा की थी। माना जा रहा है कि इस बार भी चुनाव आयोग 4 चरणों में चुनाव करा सकता है।

आपको बता दे दी मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 3 जून को समाप्त होगा। इससे पहले चुनावी प्रक्रिया पूरी करना जरूरी है। इसी के मद्देनजर चुनाव आयोग ने पूरी तैयारियां कर ली है।

2014 के चुनाव अप्रैल से मई के दूसरे सप्ताह में संपन्न करा लिए गए थे इस बार भी कुछ ऐसा ही होने की संभावना है। बहुत संभव है कि लोकसभा चुनाव के साथ अरुणाचल उड़ीसा और आंध्र प्रदेश विधानसभा का चुनाव भी करा लिया जाए।

चुनाव आयोग से जुड़े सूत्र बताते हैं कि सुरक्षा के इंतजामों पर आयोग की विशेष नजर है। इस बार चुनाव को चार चरणों में कराने की पूरी संभावना है । विधानसभा चुनाव साथ कराने से सुरक्षा को लेकर चुनाव आयोग अधिक अध्ययन कर रहा है

.

You may also like...