@ सांसद फाइट- दिल तो रविंद्र शुक्ला का भी डोल रहा है, रिपोर्ट-सत्येंद्र

झांसी। लोकसभा चुनाव 2019 के लिए झांसी संसदीय सीट पर वर्तमान विधायक उमा भारती अब दोबारा चुनाव नहीं लड़ेंगे इस फैसले के बाद टिकट के दावेदारों के दिल की उड़ान ने अपने अपने अंदाज से पंख फैलाने शुरू कर दिए हैं। एक तरफ जहां यूपी के कैबिनेट मंत्री श्रीकांत शर्मा प्रचार के जरिए अपने दस्तक दे रहे हैं, तो वहीं पूर्व मंत्री रविंद्र शुक्ला सोशल मीडिया पर सांसद ग्रुप के जरिए अपने दावेदारी को मजबूत बनाने में जुटे हैं । बीते रोज सोशल मीडिया पर वायरल हुए एक पोस्ट के बाद यह साफ हो गया है कि वह टिकट की दौड़ में दिल से डोल रहे हैं।

झांसी संसदीय सीट वर्तमान में भाजपा के कब्जे में हैं यहां से केंद्रीय मंत्री उमा भारती सांसद हैं लेकिन उनके पिछले साल 4 साल के कार्यकाल को लेकर उठे सवाल के बाद यह सीट विपक्षियों के लिए मौका का सबब बन गई है इधर समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के बीच हुए गठबंधन के बाद इस सीट पर समाजवादी पार्टी ने अपना दावा ठोक दिया है 2014 के लोकसभा चुनाव में इस सीट पर समाजवादी पार्टी की ओर से वर्तमान राज्यसभा सांसद डॉक्टर चंद्रपाल सिंह यादव ने उमा भारती को कड़ी टक्कर देते हुए दूसरा स्थान हासिल किया था यही कारण है कि 2019 के चुनाव में समाजवादी पार्टी ने झांसी संसदीय सीट पर अपना दावा ठोका है।

झांसी सीट पर कांग्रेस की ओर से संभवत प्रदीप जैन आदित्य ही पार्टी के चेहरे होंगे उनके स्वभाव और निर्विवाद छवि का उन्हें इस चुनाव में पूरा फायदा मिलने की संभावना है बात करें भारतीय जनता पार्टी की तो इस बार टिकट के दावेदारों में कतार काफी लंबी है लेकिन जो चेहरे अभी सामने आ रहे हैं उनमें सशक्त दावेदारों में वर्तमान विधायक रवि शर्मा बबीना विधायक राजीव सिंह पारीछा और पूर्व मंत्री रविंद्र शुक्ला का नाम है

इन नामों में सबसे ज्यादा अपनी दावेदारी प्रचार के जरिए ठोक रहे पूर्व मंत्री रविंद्र शुक्ला सोशल मीडिया पर बेहद सक्रिय हैं जानकार मान रहे हैं कि रविंद्र शुक्ला का कल भले ही लोकसभा प्रत्याशी के लिए पार्टी के लिए मजबूत ना हो लेकिन उनकी कार्यशैली और नाम चुनाव में फायदेमंद साबित हो सकता है।

बेबाक अंदाज और अपनों को सहेजने की कला में माहिर रविंद्र शुक्ला फैसले 1 साल से सांसद के दौङ में अपने को बनाए हुए हैं। रविंद्र शुक्ला विधायकी का चुनाव पूरे दम से लौट चुके हैं और उन्होंने पार्टी के लिए कई बार जीत भी हासिल की है इस बात चुकी मामला सांसद का है इसलिए उन्हें कड़ी मशक्कत करना पड़ रही है जैसा कि कहा जा रहा है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही झांसी का दौरा कर सकते हैं इसके मद्देनजर संभावित प्रत्याशियों ने अपने आप को मोदी के बहाने जनता के सामने पेश करना शुरू कर दिया है।

बात यदि सोशल मीडिया पर इन संभावित प्रत्याशियों की सक्रियता को लेकर की जाए, तो इन प्रत्याशियों के समर्थक सबसे ज्यादा नजर आ रहे हैं। लोकप्रियता में वर्तमान विधायक रवि शर्मा इन तीनों प्रत्याशियों पर भारी पड़ते नजर आते हैं वही राजीव सिंह परीक्षा पूरी तरह से केंद्रीय मंत्री उमा भारती की कृपा के पात्र कहे जा रहे हैं।

राजनीतिक जानकार मानते हैं कि उमा भारती के कार्यकाल में जिस प्रकार से भाजपा को नुकसान होने की संभावना है वह स्थानीय प्रत्यासी के जरिए ही भरी जा सकती है। यही कारण है कि इन प्रत्याशियों के दिल डोल रहे हैं और वह कह रहे हैं कि झांसी का मन डोल रहा है मोदी मोदी बोल रहा है।

यहां सवाल यह है कि प्रत्याशियों के इस डोल रहे मन की आवाज पार्टी सुनती है या फिर अपनी आवाज सुनाती है।

You may also like...