जानिए जीएसटी काउंसलिंग की बैठक में कौन से बड़े फैसले लिए गए? रिपोर्ट- नैना

नई दिल्ली 22 दिसंबर। वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में हुई जीएसटी काउंसिल की बैठक में कई अहम निर्णय लिए गए। बैठक में 33 वस्तुओं को 18 फ़ीसदी स्लैब से 12 एवं 5 फीसद के स्लैब में लाया गया है अब टीवी कृषि उपकरण सस्ते होंगे।

यह काउंसलिंग की 31 वीं बैठक थी बैठक के बाद पांडुचेरी के मुख्यमंत्री बी नारायण स्वामी ने कहा कि इससे आम आदमियों को बहुत राहत मिलेगी।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि अब सिर्फ 28 चीजें ही 28 फ़ीसदी जीएसटी के दायरे में रहेगी वीडियो गेम और खेल के कई सामान पर जीएसटी 18 फीसद लगेगी।

जेटली ने कहा कि 6 चीजों पर जीएसटी 28 फीसद से घटाकर 18 फ़ीसदी किया गया है। एसी और डिश वॉशर पर अभी भी 28 फीसद जीएसडी लगेगा ।

इसके अलावा ₹100 तक के सिनेमा टिकट पर जीएसटी 18% से घटाकर 12 फीसद कर दिया गया है। इसकी मांग हो रही थी। ₹100 से ज्यादा के सिनेमा टिकट पर 28 फीसद जीएसटी से घटाकर 18 फीसद कर दिया गया है । इसके अलावा नार्मल साइज के टीवी पर जीएसटी को 28 वर्ष से घटाकर 18 फीसद कर दिया गया है।

बैठक के बाद बताया गया की 28 फ़ीसदी की ऊंची स्लैब में शामिल 33 में से 7 उत्पादों को 18 फ़ीसदी सिलेब में लाने का फैसला किया गया है। इस फैसले से मोटर व्हीकल पार्ट्स टीवी कंप्यूटर और टायर समेत कई चीजें सस्ती हो जाएंगी जबकि 28 दिन में अब सिन गुड्स और लग्जरी प्रोडक्ट को ही रखा गया है।

बैठक की खास बातों में 33 वस्तुओं को 18 प्रतिशत सिलेब से 12 एवं 5 फ़ीसदी के सिलेब में लाया गया है। अब सिर्फ 34 उत्पादों को छोड़कर बाकी को 18 या उससे कम जीएसटी दर में रखा गया है ।कंप्यूटर मॉनिटर पावर बैंक यूपीएस टायर एसी डिजिटल कैमरा वाशिंग मशीन और पानी गर्म करने वाला हीटर इसमें शामिल है।

You may also like...