मोहब्बत की निशानी ‘ताजमहल’ का दीदार करने उमड़ी इतनी भीड़! रिपोर्ट राहुल

आगरा 11 नवंबर। शनिवार को मोहब्बत की नगरी आगरा में ताजमहल देखने पहुंचे लोगों ने रिकॉर्ड ही तोड़ दिया। 1 दिन में 42910 टिकट बेचे गए । शाम को ताज के पश्चिम प्रवेश द्वार पर भीड़ इतनी थी कि हालात बेकाबू हो गए और प्रवेश के लिए मारामारी मच गई। स्थिति यह हो गई कि निकास और प्रवेश की मारामारी के बीच सीआईएसफ के जवानों ने पर्यटकों की धुनाई भी कर दी।

शनिवार को ताजमहल के पूर्वी और पश्चिमी गेट टिकट काउंटरों से बड़ी संख्या में टिकट बेचे जाने के बाद भी हालात से बेकाबू से नजर आए। सबसे ज्यादा बेकाबू हालात पश्चिमी गेट काउंटर के रहे यहां प्रवेश और निकास की कतार एक साथ होने के कारण अफरा-तफरी का माहौल रहा।

शाम को सूर्यास्त से पहले ताजमहल के गेट बंद होने पर पर्यटकों के बीच प्रवेश को लेकर हड़बड़ी रही । यही कारण रहा कि गेट पर तैनात जवानों के साथ उनकी धक्का-मुक्की हो गई। जवान ने पर्यटकों को बाहर धकेला और उन्हें थप्पड़ जड़ दिए कई।

ताज महल में प्रवेश के लिए मारामारी का आलम यह था कि पूर्वी गेट की कतार दक्षिणी गेट के उत्तर पाठ तक पहुंच गई। कई घंटे तक कतार में लगे रहे तो कोई थक कर वहीं बैठ गया।। कई लोग तो ताजमहल का दीदार किए बिना ही वापस लौट गए ।

दीपावली के बाद छुट्टी का आनंद लेने के लिए निकले पर्यटकों के साथ शनिवार को बच्चों की संख्या भी ज्यादा थी जिससे हजारों बच्चे भूखे प्यासे कतार में लगे रहे। शाम को सेंट्रल टैंक से फिर कतार में लग गए चमेली फर्स्ट से लंबी कतार ताज महल के अंदर ही थी। पश्चिमी गेट की ओर प्रवेश की कतार नीम तिराहा तक रही।

भीड़ के चलते ताज महल के अंदर काफी गंदगी फैल गई मकबरे के पास कई लोग पानी की बोतल आदि छोड़ कर चले गए।

You may also like...