भाजपा को इस ट्रस्ट के जरिए मिले 144 करोड़ रूपए दान में, रिपोर्ट- नैना

नई दिल्ली 5 नवंबर विश्व की सबसे बड़ी पार्टी भारतीय जनता पार्टी की इन दिनों बल्ले बल्ले है विपक्षी दलों के मुकाबले भारतीय जनता पार्टी को सभी तरफ से धन की वर्षा खूब हो रही है । दान देने वालों की वरीयता में भाजपा नंबर वन है।

वित्त वर्ष 2017 18 में भारतीय जनता पार्टी को अब तक सबसे बड़ा दान मिला है सात प्रमुख कंपनियों के एक समूह ट्रस्ट ने पार्टी को कुल ₹169 में से ₹144 का दान दिया है।

इकोनामिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार प्रूडेंट इल्केट्रोरल ट्रस्ट ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि उसने कांग्रेश और बीजू बीजू जनता दल को भी दान दिया है। अब तक हमेशा से छोटी राजनीतिक पार्टियों को दान देने वाले इस ट्रस्ट ने पहली बार राष्ट्रीय स्तर पर पार्टी को सबसे बड़ा दान दिया है।

रिपोर्ट में कहा गया प्रूडेंट ट्रस्ट पहले सत्या इलेक्ट्रोल ट्रस्ट के नाम से जाना जाता था। इसमें जिन कंपनियों ने इस ट्रस्ट के जरिए दान दिया है उनमें डीएलएस 52 करोड़ भारती ग्रुप 33 करोड़ श्रॉफ ग्रुप 22 करोड़ टॉरेंट ग्रुप 20 करोड़ डीसीएम श्रीराम 13 करोड़ कैडिला ग्रुप 10 करोड़ और हल्दिया एनर्जी आठ करोड़ शामिल है।

बताया जाता है कि इस ग्रुप में विपक्षी दल कांग्रेस पार्टी को केवल 10 करोड़ रुपए दिए थे । 5 करोड़ रुपए ट्रस्ट ने बीजू जनता दल को भी दिए थे इससे पहले ट्रस्ट ने शिरोमणि अकाली दल समाजवादी आम आदमी पार्टी और राष्ट्रीय लोक दल को भी दान दिया था।

बताया जाता है कि देश की नफरत कंपनियां इस ट्रस्ट के जरिए ही राजनीतिक पार्टियों को चंदा देती हैं भाजपा को यह चंदा 18 किस्तों में दिया गया था कांग्रेसी को चार और बीजेपी को 3 चेक के जरिए यह पैसा दिया गया था इस समय देश में 22 पंजीकृत इलेक्टरल ट्रस्ट हैं जिनमें प्रूडेंट सबसे बड़ा है

You may also like...