स्कॉलरशिप पाएं और विदेश जाएं, जानिए कैसे

दोस्तों मेरा नाम चंद्र शेखर है, में दिल्ली से हूँ लेकिन पिछले कुछ सालों से यूरोप के खूबसूरत देश हंगरी में रह रहा हूँ. विदेश में पढ़ना मेरे लिए एक सपना था जो संभव हुआ स्कालरशिप मिलने से. आप भी मेरी तरह विदेश में पढ़ने का सपना दिल में लिए होंगे, पर सोच रहे होंगे बहुत महंगा है, पैसा कौन देगा? लेकिन क्या आप जानते हैं की हर साल दुनिया भर की सरकारे, संसथान अरबो डॉलर की स्कॉलरशिप्स देते हैं, तो आप भी इसका फायदा क्यों न उठाये.
मैंने स्कॉलरशिप्स पर अमेरिका, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण पूर्व एशिया और यूरोप जा चूका हूँ और में हमेशा एक एवरेज या यूँ कहे एक मध्यम दर्ज़े का छात्र रहा. और अगर मुझे स्कॉलरशिप्स मिल सकती हैं तो आपको क्यों नहीं. अब में आपको बताऊँगा स्कालरशिप प्राप्त करने के कुछ मंत्र.
1 सबसे पहले उस व्यक्ति से बात करे जो स्कालरशिप प्राप्त कर चूका है, वो आपको पूरे एप्लीकेशन प्रोसेस के दौरान गाइड करेगा.
2. कुछ वर्क एक्सपीरियंस हासिल करिये, यह आपके प्रोफाइल को अच्छा बनाएगा, स्कालरशिप देने वाली बहुत सी संस्थाएं ऐसे कैंडिडेट्स को प्रेफरेंस देती हैं जिनको कुछ प्रैक्टिकल एक्सपीरियंस हो.
3. स्कालरशिप के लिए सिलेक्शन प्रोसेस का बहुत ही इम्पोर्टेन्ट हिस्सा होता है यह देखना की आप लिखते कैसा हैं. लिखने की प्रैक्टिस करें.
4. अपनी ऑनलाइन प्रजेंस को बढ़ाये, ब्लॉग लिखे, लिंकेडीन पर अपना प्रोफाइल अपडेट करे.
5. इन वेब्सीटेस पर विशेष ध्यान दें mladinfo.eu, edu-active.com
6. गूगल करें जैसे Japanese Government Scholarships for Indian Students, Swiss Government Scholarships for Indian Students.
7, एक हफ्ते में कम से कम 6 घंटे स्कॉलरशिप्स को ऑनलाइन ढूंढने पर बिताएं और ऐसी स्कॉलरशिप जो आपके इंटरेस्ट की हूँ उन्हे नोट कर लें.
8. तैयारी जितना जल्दी शुरू करें उतना बेहतर, में कहूंगा अगर आप अगले साल सितम्बर में स्कालरशिप प्राप्त करना चाहते हैं तो इस साल संप्तम्बर से ही शुरुवात कर दें
9 स्कालरशिप देने वाली संसथान की वेबसाइट को ध्यान से पढ़े और देखे, समझे की वो क्या चाहते हैं और वेबसाइट पर के वर्ड्स क्या हैं.
10. अमेरिका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा यहाँ तो हर कोई जा रहा हैं ऐसे देशो की स्कॉलरशिप्स पर नज़र रखे जहाँ कम लोग जा रहे हैं
11. अपने यूनिवर्सिटी प्रोफेस्सोर्स के साथ अच्छे से बना कर रखे उनका रिकमेन्डेशन लेटर आपको स्कालरशिप दिलाने में मददगार सिद्ध हो सकता है.
12. और अंत में कोशिस जारी रखे, ज्यादा से ज्यादा जगह अप्लाई करें, सफलता आप से ज्यादा दूर नहीं होगी.

मुझे उम्मीद है की ये वीडियो आपको स्कालरशिप दिलाने में मदद करेगा और विदेश में पढ़ने के आपके सपने को पूरा करने के करीब ले जायेगा.

You may also like...