मोदी लाल किले से लांच कर सकते हैं आयुष्मान योजना

नई दिल्ली 14 अगस्तः

यदि सब कुछ ठीक रहा, तो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जनधन योजना की तर्ज पर  आयुष्मान योजना को जमीन पर उतार देगी। इसे 15 अगस्त को लाल किले की प्राचीर से लांच किया जा सकता है।

इसके तहत देश भर में स्वास्थ्य मित्र बनाए जा सकते हैं, जो कि स्कीम के तहत लोगों का बीमा करवाने के साथ इलाज की सुविधा भी दिलाएंगे। इसके बदले स्वा स्य्े   मित्र को एक निश्चित सैलरी के साथ इंसेंटिव भी मिलेगा। स्वास्थ्य मित्र ठीक उसी तरह होंगे जैसे अभी जनधन योजना में बैंक मित्र लोगों का खाता खुलवाने के साथ-साथ बैंकिंग ट्रांजैक्शन कराते हैं।

बताते है कि इस संबंध में मंत्रालय स्तर पर विचार-विमर्श चल रहा है। सरकार की योजना 15 अगस्त 2018 को आयुष्मान स्कीम लॉन्च  करने की है।

आपको बता दे कि आयुष्मा्न भारत स्की्म की घोषणा बजट 2019 के दौरान की गई थी। इस स्कीम मंे देश के 10 करोड़ परिवारों को 5 लाख रुपए तक के फ्री हेल्थ इंश्योरेंस की सुविधा दी जाएगी।

इसमें लगभग सभी गंभीर बीमारियों का इलाज कवर होगा। कोई भी व्यक्ति (विशेष रूप से महिलाएं, बच्चे और बुजुर्ग) इलाज से वंचित न रह जाए, इसके लिए स्कीम में फैमिली साइज और उम्र पर कोई सीमा नहीं लगाई गई है। इस स्कीम में हॉस्पिटलाइजेशन से पहले और बाद के खर्च को भी शामिल किया गया है। हर बार हॉस्पिटलाइजेशन के लिए ट्रांसपोर्टेशन अलाउंस का भी उल्लेख किया गया है, जिसका भुगतान लाभार्थी को किया जाएगा।

 

You may also like...